Thursday, December 15, 2016

भारतीय राजनीति में 50 साल का राजनीतिक सफर




वेलिक्ककतु शंकरन अच्युतानंदन एक भारतीय राजनीतिज्ञ है। वो २००६ से २०११ तक केरल के मुख्यमंत्री रहे| वर्तमान में वे केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य करते है |



मुत्तुवेल करुणानिधि (जन्म 3 जून 1924) एक भारतीय राजनेता और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री हैं। वे तमिलनाडु राज्य के एक द्रविड़ राजनीतिक दल द्रविड़ मुन्नेत्र कज़गम (डीएमके) के प्रमुख हैं। वे 1969 में डीएमके के संस्थापक सी. एन. अन्नादुरई की मौत के बाद से इसके नेता हैं और पांच बार (1969–71, 1971–76, 1989–91, 1996–2001 और 2006–2011) मुख्यमंत्री रह चुके हैं|




पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का जन्म 8 दिसम्बर 1927 को पंजाब के छोटे से गांव अबुल खुराना के जाट सिख परिवार में हुआ था। यह पंजाब के पहले मुख्यमंत्री हैं जो चौथी बार इस पद पर काबिज हुए हैं।








लालकृष्ण आडवाणी, (जन्म: 8 नवम्बर 1927) भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। भारतीय जनता पार्टी को भारतीय राजनीति में एक प्रमुख पार्टी बनाने में उनका योगदान सर्वोपरि कहा जा सकता है। वे कई बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं।







हरदनहल्ली डोडेगौडा देवगौडा (जन्म १८ मई १९३३) भारत के बारहवें प्रधानमंत्री थे। उनका कार्यकाल सन् १९९६ से १९९७ तक रहा। इसके पूर्व १९९४ से १९९६ तक वे कर्नाटक राज्य के मुख्यमंत्री भी रहे।







तरुण गोगोई (जन्म 1 अप्रैल 1936) इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी भारतीय राजनीति में एक प्रमुख पार्टी बनाने में उनका योगदान सर्वोपरि कहा जा सकता है। 2001 से 2016 तक असम के मुख्यमंत्री भी रहे।








पिनाराई विजयन का जन्म 24 मई 1945 हुआ था | वर्तमान समय में केरल के मुख्यमंत्री हैं। वह,1998 से 2015 सीपीआई (एम) की केरल स्टेट कमेटी के सबसे लंबे समय तक सेवारत सचिव थे।







मुलायम सिंह यादव (जन्म नवम्बर 22, 1939 ) भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। जो उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री व केंन्द्र सरकार में एक बार रक्षा मन्त्री रह चुके है। वर्तमान में यह भारत की समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष है।








नरेन्द्र दामोदरदास मोदी (जन्म १७ सितम्बर १९५०) भारत के वर्तमान प्रधानमन्त्री हैं। भारत के राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने उन्हें २६ मई २०१४ को भारत के प्रधानमन्त्री पद की शपथ दिलायी। वे स्वतन्त्र भारत के १५वें प्रधानमन्त्री हैं |







शरद पवार भारत के केन्द्रीय मंत्रिमंडल में भुतपुर्वकृषि मंत्री हैं एवं महाराष्ट्र के प्रमुख नेताओं में से एक हैं। श्री पवार भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं।




2 comments:

  1. great
    long live to all the netalog

    ReplyDelete
  2. भारत परिवार के इन १० राजनीतिग्य सदस्यो को मेरा प्रणाम

    ReplyDelete